बंद करे

संस्कृति और विरासत

कार निकोबार में “ट्यूहेट” या बड़ा संयुक्त परिवार अधिकतर प्रचलित है। केंद्रीय और दक्षिणी निकोबार में नाभिकीय परिवार अधिक प्रमुख है। तुहेत सिर्फ एक घर नहीं है, यहां तक कि गांव के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले सदस्य भी तुहेत के बैनर के तहत सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए एकजुट हैं।

निकोबारी की कला और संस्कृति उनके पर्यावरण और जरूरतों के अनुरूप है। उनके बड़े समुद्रीयान इतने कुशलता से बने हुए हैं कि वे हल्के और आसानी से बहनीय है क्योंकि यह एक ही लकड़ी के टुकड़े से बने होते हैं जो बहुत सावधानीपूर्वक खोखले किए जाते हैं।

संगीत और नृत्य निकोबारी संस्कृति के घटक हैं। नृत्य हमेशा गायन के साथ होता है। कार निकोबार में पुरुष और महिलाएं एक साथ नृत्य नहीं करती हैं लेकिन अन्य द्वीपों में वे ऐसा करते हैं। उत्सव के अवसरों पर लोककथाओं को सुनाया जाता है और लोक गीतों को गाया जाता है। फिल्म गानों और पश्चिमी मुखर संगीत के प्रभाव के साथ निकोबारी अब आधुनिक रोमांटिक संगीत बनाते हैं जो वे गिटार और अन्य संगीत वाद्ययंत्रों पर सुन्दर धुने बजाते हैं।

सभी संतोंदिवसों, ईस्टर और क्रिसमस के अवसर पर लोग अन्य द्वीपों के निकोबारियों को बुलाते हैं, भजन और कैरोल गाते हैं और बधाई देते हैं। यहां तक कि, मुस्लिम और एनिमिस्ट जैसे गैर-ईसाईयों को भी त्यौहार में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। अन्तिरद्विपीय विवाह आम हैं। पूरी तरह से निकोबारी एक दूसरे के साथ शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण धर्म का आनंद लेते हैं।