बंद करे

अंडमान लोक निर्माण विभाग

अंडमान लोक निर्माण विभाग (एपीडब्ल्यूडी) अंडमान और निकोबार प्रशासन का प्रमुख निर्माण संगठन है। विभाग को 1 9 57 में एकल डिवीजन स्तर की स्थापना के साथ स्थापित किया गया था। श्री एन एन Iyengar, प्रिंसिपल अभियंता 01/07/1959 से विभाग के प्रमुख के रूप में काम करना शुरू कर दिया। तब से विभाग ने द्वीपों में निर्माण गतिविधियों में समुद्र परिवर्तन लाए हैं। विभाग को मुख्य रूप से द्वीप समूह के लोगों के लिए आधारभूत सहायता प्रदान करने के काम के साथ सौंपा गया है, ए और एन प्रशासन के साथ-साथ मंत्रालयों और स्वायत्त निकायों के तहत कार्यरत विभागों के तहत कार्यरत अन्य विभाग। विभाग अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लोगों को पेयजल आपूर्ति, सड़कों और पुलों, आवास आदि प्रदान करके सेवा प्रदान करता है। एपीडब्ल्यूडी अंडमान और निकोबार प्रशासन के साथ-साथ अस्पतालों के भवनों के तहत विभिन्न विभागों के लिए आवासीय और कार्यालय आवास का निर्माण और रखरखाव करता है। , स्वास्थ्य केंद्र, स्कूल, कॉलेज, पुस्तकालय और स्टेडियम इत्यादि।

अपने अस्तित्व से पिछले 47 वर्षों में, इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स और टाउन प्लानर के निचले कौशल के माध्यम से विभाग ने बड़ी संख्या में निर्माण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है ताकि सामग्रियों की कमी और कुशल प्रबंधन द्वारा कुशल प्रबंधन द्वारा मानव शक्ति को निष्पादित करने में कठिनाइयों को पार किया जा सके। विभिन्न पंचवर्षीय योजनाओं के दौरान विकास योजनाओं को लागू करके काम करता है। बीते समय के दौरान, इसने निर्माण गतिविधियों में तकनीकी, पद्धति और भौतिक उपयोग में कदम उठाए हैं। प्रारंभिक चरणों में काम मुख्य रूप से दक्षिण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लोगों के लिए किया गया था। दक्षिण अंडमान मूल रूप से ब्रिटिश युग के अभियुक्तों द्वारा निवास किया गया था, जो स्वतंत्रता सेनानियों थे और यहां बसने के लिए मजबूर हुए।

पुरानी इमारतों जैसे सेलुलर जेल, राज निवास, आयुक्त के बंग्लो, कुछ अन्य बंग्लो (वर्तमान में मुख्य सचिव, आईजीपी, डीआईजीपी इत्यादि का निवास) समय-समय पर आवश्यक मरम्मत और नवीनीकरण करके बनाए रखा गया है। द्वीप में ब्रिटिश राज के तत्कालीन प्रमुख क्वार्टर रॉस द्वीप में ऐतिहासिक संरचनाएं, रिचटर स्केल पर 8.2 की तीव्रता के साथ 1 9 42 के भूकंप के दौरान व्यावहारिक रूप से नष्ट हो गईं और इसलिए उन्हें छोड़ दिया गया। उस साल द्वीपों में अब तक दर्ज सबसे खराब भूकंप देखा गया था। सेलुलर जेल को छोड़कर सभी ईंट संरचनाएं गंभीर रूप से या मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुई थीं। कुछ मूलभूत संरचनाओं को अपने मूल चरित्र को बनाए रखने के लिए एपीडब्ल्यूडी द्वारा दोबारा तैयार किया गया है और नवीनीकृत किया गया है

अंडमान लोक निर्माण विभाग एक विभाजन से विस्तारित हुए जो 1957 तक चार डिवीजनों के साथ एक पूर्ण भाग सर्कल में अस्तित्व में था। तीसरे पंचवर्षीय योजना में काम की बढ़ी हुई मात्रा से निपटने के लिए क्रमश: 1961 के दौरान उत्तर अंडमान निर्माण प्रभाग और समुद्री कार्य प्रभाग को खोला गया था, जो क्रमशः मायाबंदर और कार निकोबार में मुख्यालय था। निम्नलिखित सभी छह इस प्रकार है:

  • रखरखाव प्रभाग, पोर्ट ब्लेयर, स्थायी मंडल(अब पोर्ट ब्लेयर दक्षिण विभाजन, पीबीएसडी के रूप में जाना जाता है)
  • विकास विभाग पोर्ट ब्लेयर (1957 में खोला गया)
  • निर्माण मंडल संख्या 1, रंगत, मध्यस अंडमान में सितंबर 1959 को खोला गया।
  • निर्माण मंडल संख्या II पोर्ट ब्लेयर (मई 1 9 60 में खोला गया )
  • उत्तरी अंडमान निर्माण (समुद्री कार्य) मायाबंदर (मई 1961 में खोला गया)
  • निर्माण प्रभाग (समुद्री कार्य) कार निकोबार (मई 1961 में खोला गया)

इस द्वीपसमूह में पीडब्ल्यूडी गतिविधियों को कई द्वीपों में फैलाया गया था और मानव शक्ति के अलावा परिवहन और सामग्रियों दो आवश्यक कारकों पर निर्भर थे। किसी भी समय सभी तीन कारकों की स्थिति हमेशा आवश्यकता से कम थी।

अंडमान में लंबे मानसून आमतौर पर एक वर्ष में 4 से 5 महीने का एक छोटा कामकाजी मौसम छोड़ देते हैं और इस प्रकार निर्माण कार्यों के लिए एक महान कार्यान्वयन है।

बाद में,1965 में पूर्व पाकिस्तान से और 1972 के दौरान बांग्लादेश से आप्रवासियों के लिए भारत सरकार द्वारा अंडमान और निकोबार के विभिन्न द्वीपों में कुछ बस्तियों की स्थापना की गई। । इसके बाद, अण्डनमान तथा निकोबार प्रशासन ने मध्य अंडमान, उत्तरी अंडमान, लिटिल अंडमान और अन्य छोटे द्वीपों में विभाग की गतिविधियों को बढ़ावा दिया ताकि बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

इससे पहले लगभग सभी इमारतों और पुलों का निर्माण प्रचुर मात्रा में उपलब्ध स्थानीय लकड़ी का उपयोग करके किया गया था। सादा सीमेंट कंक्रीट का इस्तेमाल केवल फर्श और अन्य छोटे उद्देश्यों के निर्माण के लिए किया जाता था। यह मुख्य रूप से उन दिनों के दौरान सीमेंट के परिवहन में आने वाली कठिनाइयों के कारण था।